संगम ग्रुप ने शिक्षा के क्षेत्र में संगम युनिर्वसिटी से बनाई पहचान

संगम ग्रुप ने शिक्षा के क्षेत्र में संगम युनिर्वसिटी से बनाई पहचान

भीलवाडा (राज.)। संगम समूह जो टेक्सटाईल उद्योग में विश्व की बडी स्पिंगनींग पी.वी., डोपडाइट, डेनिम, सूती धागा, कपडा उत्पादन में भारत के प्रमुख उद्योग घरानों में एक है। समूह ने स्टील उत्पादन एवं इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण पहचान बनाई है। इसी के साथ भीलवाडा का पहला निजी संगम विश्वविद्यालय है, जिसका कुशल दिशा-निर्देशन संगम उद्योगिक समूह के अध्यक्ष श्री रामपाल सोनी के नेतृत्व में चल रहा है।



समूह का व्यवसाय चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 4 हजार करोड रुपए के होने का अनुमान है। भविष्य में समूह रेडिमेड कपडों के उत्पादन में कदम बढाने जा रहा है। उद्योगिक एवं व्यवसायिक जगत की भविष्य की आवश्यकताओं को नजरअंदाज करते हुए संगम विश्वविद्यालय की स्थापना 50 करोड से प्रारंभ कर 100 करोड तक की जाना है, जिसका कुशल दिशा-निर्देशन संगम युनिर्वसिटी के चेयरमैन श्री रामपाल सोनी ने राजस्थान व अन्य प्रदेशों के छात्र-छात्राओं को अन्तर्राष्ट्रीय मानको एवं गुणवत्ता के आधार पर पाठयक्रम उपलब्ध कराने का बिडा उठाया है, जहां शैक्षणिक वातावरण के विकास के साथ विद्यार्थियों को चहुमुखी विकास के अवसर प्राप्त हों।


संगम विश्वविद्यालय राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय, शैक्षणिक संस्थाओं एवं विश्वविद्यालयों से भी अनुबंध की प्रक्रिया में है, जहां देश-विदेश के पाठयक्रम भी उपलब्ध हो सके। इस विश्वविद्यालय में टेक्सटाइल, इंजीनियरिंग का उत्कृष्टता का केन्द्र भी स्थापित हो रहा है। जिसमें टेक्सटाइल केन्द्रों में सेवारतकर्मियों को शिक्षा ग्रहण करने तथा उच्च कोटि पाठय सामग्री के अवसर प्राप्त हो सकें। विद्यार्थियों को उद्योगिक प्रशिक्षण के अलावा विदेशी भाषाओं में एक भाषा का शिक्षण अनिवार्य रूप से ग्रहण करना होगा तथा इंजीनियरिंग प्रबंधन (मैनेजमेंट) तथा मौलिक एवं व्यवसायिक पाठयक्रम के साथ यूजीसी द्वारा निर्धारित नियमों तथा निर्देशों के आधार पर चलाया जाएगा। संगम विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों के लिए अनूठी पहल की है, जिसमें निर्धन, जरूरतमंद होनहार एवं मेधावी 10 प्रतिशत विद्यार्थियों को शत-प्रतिशत अनुदान छात्रवृत्ति के रूप में शिक्षण शुल्क पर प्रदान करेंगे। गत दिनों संगम ग्रुप ने एक समारोह का आयोजन संगम युनिर्वसिटी के शुभारंभ अवसर पर किया, जिसमें सभी शिक्षण संस्था प्राध्यापकों, विद्यार्थियों व समाज बंधुओं ने भाग लिया।

संगम युनिर्वसिटी में 10 दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न
भीलवात्रडा (राज.)। गत दिनों रिसर्च मैथोडोलॉजी विषय पर 10 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन संगम विश्वविद्यालय में आईआईटी मुंबई एवं संगम विश्वविद्यालय के तत्वावधान में सम्पन्न हुआ। लगभग 10 हजार प्रवक्ताओं द्वारा 169 महाविद्यालयों जिसमें एक साथ एक समय पर रिसर्च मैथोडोलॉजी विषय के बारे में जानकारी दी, जिसका शुभारंभ दिल्ली में कपिल सिब्बल तकनीकी एवं मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया। इस मौके पर कार्यशाला समन्वयक ने रिसर्च ओपन सोर्स तकनीकी व लेखन से संबंधित त्रुटियों के संशोधन एवं नई मौलिक प्राविधियों के बारे में मार्गदर्शन दिया। विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों ने इस आयोजन की भूरी-भूरी प्रशंसा की।


  इस ख़बर पर अपनी राय दें:
आपकी राय:
नाम:
ई-मेल:
 
   =   
 
ई-मेल रजिस्टर करें

अपनी बात
मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।

मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।