'कैरियर गाइडेंस शिविर' में शंकाओं का समाधान हुआ

'कैरियर गाइडेंस शिविर' में शंकाओं का समाधान हुआ

श्रीगंगानगर (राज.)।
गत दिनों श्री माहेश्वरी प्रोफेशनल सेल एवं युवा सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में कैरियर गाइडेंस कार्यशाला का आयोजन श्री माहेश्वरी भवन पर आयोजित किया गया। इस कैरियर गाइडेंस शिविर को राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के स्टुडेंट एडवाइजरी ब्यूरो के निदेशक डॉ. दीपक सक्सेना ने सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों एवं उनके अभिभावकों को किसी प्रकार की देखादेखी नहीं करना चाहिए तथा कैरियर को सुनहरा बनाने के लिए पाठयक्रम आदि का चयन भी बहुत सावधानी के साथ करना चाहिए। आपने कहा कि बच्चे स्वयं अपने को पहचान कर आगे बढें और सही विषय के चयन कर पूरी लगन से मेहनत करेंगे तो निश्चित रूप से साकार होगे। आपने विद्यार्थियों को स्वयं का मूल्यांकन करने के विषय पर कहा कि वे उचित निर्णय नहीं ले पाते तो उन्हें साइकोमेटिक टेस्ट या साइकोलॉजिकल टेस्ट का सहारा लेना चाहिए। आपने बताया कि अभी तक एक लाख विद्यार्थियों को कौंसिल दे चुके हैं  साथ ही आपने आशा व्यक्त की, कि हर शिक्षण संस्थान में कम से कम जिला मुख्यालय पर विद्यार्थी परामर्श केन्द्र खोलना चाहिए।



कार्यशाला के आरंभ में प्रोफेसर अजीत सोमानी ने डॉ. दीपक सक्सेना का परिचय दिया तथा उनका स्वागत किया। इस मौके पर डॉ. सक्सेना को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शिविर में भारी संख्या में विद्यार्थी एवं अभिभावकगण उपस्थित थे। शिविर में डॉ. सक्सेना ने उपस्थित लोगों की शंकाओं का समाधान भी किया।

शिविर में डॉ. दीपक सक्सेना, प्रोफेसर श्यामसुंदर माहेश्वरी (प्रोफेसर सेल के संरक्षक), डॉ. बी.डी. अजमेरा अध्यक्ष, श्री किशन मोहता जिला अध्यक्ष श्री माहेश्वरी जिला समिति, श्रीकृष्ण करवा अध्यक्ष, दीपक लाहोटी अध्यक्ष युवा समिति, ललित चितलांग्या अध्यक्ष जिला युवा समिति आदि वरिष्ठजन मंच पर उपस्थित थे।
इसके अलावा शिविर में प्रोफेसर सेल के सचिव प्रोफेसर अजीत सोमानी ने जानकारी दी। उपाध्यक्ष शंकरलाल सारडा, कोषाध्यक्ष बी.डी. चाण्डक, संरक्षक डॉ. कैलाश फ्लोर व सदस्य वेदप्रकाश लखोटिया, रमेश बिहाणी, सीए मनीष झाझू, संतोष बिडला, नवल सोनी, श्री माहेश्वरी युवा सेवा समिति के सचिव मनोज झंवर, उपाध्यक्ष रितेश मालपानी, कोषाध्यक्ष नीलांशु सारडा, पूर्व अध्यक्ष राजेश चांडक, देवराज मोहता, नवनीत ढुढाणी, जयदीप बिहाणी, महेश पेडीवाल, मनोज चितलांगिया, महेश नाढाणी, राधेश्याम सिगची, भंवरलाल मालपाणी, आदित्य चितलांगिया, श्रीमती अंजू पेडीवाल, श्रीमती सरला भट्टड विशेष रूप से उपस्थित थे।
सभी ने कार्यक्रम की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और कहा कि भविष्य  निर्धारित करने में कार्यशाला युवाओं के लिए काफी मददगार साबित होगी। सचिव प्रो. अजीत सोमानी ने मंच संचालन किया।

  इस ख़बर पर अपनी राय दें:
आपकी राय:
नाम:
ई-मेल:
 
   =   
 
ई-मेल रजिस्टर करें

अपनी बात
मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।

मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।