कुमार मंगलम बिडला ने बताये लीडरशीप के गुर



कुमार मंगलम बिडला ने बताये लीडरशीप के गुर

लाईफ टाईम अचीव्हमेंटअवार्ड श्री बिडला को
इन्दौर (म.प्र.)। गत दिनों खेल प्रशाल में 'आईएमए की इंटरनेशनल कान्क्लेव' पर लाइफ और माइंड मैनेजमेंट पर आदित्य बिडला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिडला इस कार्यक्रम के तहत बोल रहे थे।
आपको 'लाइफ टाईम अचीव्हमेंट अवार्ड' जो आईएमए की ओर 'नेशनल बिजनेस आइकोन ऑफ द इयर 2013' से नवाजा गया। इस पर आपने कहा कि यह अवार्ड बिडला ग्रुप में सभी एम्प्लाईज के लिए है। मैं इस अवार्ड से काफी खुश हुँ।
आपने 'ट्रांसफार्मिंग लीडरशीप' : गेटिंग फ्यूचर रेडी' विषय पर कहा कि आज ट्रांसफार्मेंशन की काफी जरूरत है। जिस तरह सचिन तेंदुलकर ने स्वयं को बदला और वनडे से रिटायरमेंट लिया तो यही तरक्की का रास्ता है। इसके लिए चार चीजें जरूरी है। वह है र्ऑब्जवेशन, इंन्टीयूशन, इनोवेशन, एक्शन।
सबसे पहले हमें र्ऑब्जवेशन के लिए हर वक्त आसपास की चीजों को देखना व समझना होगा। इसके बाद इन्टीयूशन को भी भविष्य की रफ्तार पर देखकर उसका निर्णय के साथ क्षमता बढानी होगी। तरक्की के लिए जरूरी है कि आप नई तकनीक का उपयोग करें। आपने एक्शन पर कहा कि यदि आपका एक्शन सही नहीं है तो सबकुछ फैल है। फैसलों पर लगातार काम कर तेजी लाना होगी।
आपने अपने पिता की सीख पर तीन बातें बताई। पहला लोगों का ध्यान रखना, दूसरा ईमानदारी से काम करना, तीसरा नैतिकता जिससे मुनाफा बडे और समाज का भला करें।
श्री बिडला ने कहा कि यह दौर ट्रांसफोरमेशन लीडरशीप का है। आपने बिडला ग्रुप का उदाहरण देते हुए कहा कि लीडरशीप और ओरिएंटेड न होकर एम्प्लाई ओरिएंटेड रहा है। ग्रुप के हर व्यक्ति को इम्पोर्टटेंट पार्ट मानते हैं। जिस वक्त मैं 1990 में पिता के साथ व्यापार में आया उस परिवर्तन के दौर में विदेशी कंपनियों के कारण बिजनेस में कडी काम्पीटीशन थी जो पारदर्शी नेतृत्व कर परिवर्तन करने का वक्त था।  सन् 1995 में हम ग्रीन फिल्ड की सोचते और जल्द ग्रोथ से आगे बढे और 14 वर्षों में निवेश का लगभग 53 प्रतिशत आय हुई।
इस समय हम सबसे बडा बदलाव अर्बन और रूलर एरिये के बीच देख रहे हैं जिस वजह से कन्जूयमर के दिल में जगह बनाना है। जो असली इंडिया है यानी रूलर मार्किट के ब्लांग करते हैं इसे फोकस कर इंडस्ट्री, बैंक और बडी कंपनियां गांव की ओर मुंह कर रही है।
परिवर्तन एक बडी बात है। मिडिल ईस्ट के लोग ऊर्जा को ईंधन की तरह उपयोग करते हैं। आपने कहा कि हम भारत की सबसे बडी सीमेंट फैक्टरी और दुनिया में आठवें नम्बर पर हैं। आपने यह भी कहा कि नेतृत्व किसी भी कंपनी के लिए काफी जरूरी है।
श्री बिडला से चर्चा
इन्दौर। श्री कुमार मंगलम बिडला ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान बताया कि मध्यप्रदेश में बिडला ग्रुप 1500 करोड रुपए का निवेश करेगा। यह निवेश किन क्षेत्रों में होगा इस पर अभी बताना ठीक नहीं है परन्तु इससे बडी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा यह बात आपने आईएमए कान्क्लेव 2013 में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। आपने यह भी बताया कि नागदा स्थित प्लांट आदित्य बिडला ग्रुप का है उसे अभी बढाने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने बताया कि हमारे कई प्रोजेक्ट देशभर में चल रहे हैं। अब अर्गेनिक ग्रीन फिल्ड में भी आदित्य बिडला ग्रुप आ रहा है। आपने आगामी बजट को लेकर सरकार को जताया कि इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश को बढावा देना चाहिए। पेट्रोल पर सब्सिडी कम करने से घाटा बढेगा बाकी के अन्य क्षेत्रों में उद्योगों को सब्सिडी में बढोत्तरी करना चाहिए। आपने कहा कि विकास के लिए हमारे पास काफी विस्तृत क्षेत्र हैं ऐसे में नए क्षेत्र में जाने की जरूरत नहीं है।

1 Comment(s) on “कुमार मंगलम बिडला ने बताये लीडरशीप के गुर“

Comment by : BIPIN MAHESHWARI 12/02/2016 08:28 AM

NEVER CARES OF MIDDLE CLASS MAHESHWARI FAMILIES, THERE IS NO USE TO TEACH

  इस ख़बर पर अपनी राय दें:
आपकी राय:
नाम:
ई-मेल:
 
   =   
 
ई-मेल रजिस्टर करें

अपनी बात
मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।

मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।