भीलवाडा राजस्थान में संगम विश्वविद्यालय का शुभारंम्भ

भीलवाडा राजस्थान में संगम विश्वविद्यालय का शुभारंम्भ 
भीलवाडा (राज.)। उद्योगिक एवं व्यावसायिक क्षेत्र में भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए भीलवाडा शहर में संगम विश्वविद्यालय का शुभारंम्भ श्री बद्रीलाल सोनी चोरिटेबल ट्रस्ट के प्रायोजन में किया गया।

इस विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय मानकों एवं गुणवत्ता के आधार पर पाठयक्रम जो राजस्थान व अन्य प्रदेशों के छात्र वं छात्राओं को मिल सकेगा इस विश्वविद्यालय से विद्यार्थियों को उद्यमी के क्षेत्र में जाने का अवसर मिलेगा। संगम विश्वविद्यालय अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक संस्थानों व अन्य विश्वविद्यालय से भी अनुबन्ध करने में प्रयासरत है। जिससे उपलब्ध पाठयक्रम इस विश्वविद्यालय में अध्ययन कर सकेगें इसी के साथ टैक्सटाईल इंजिनियारिंग के क्षेत्र में भी पाठयक्रम सामग्री तथा शोध करने का अवसर मिलेगा।
संगम विश्वविद्यालय में इंजिनियारिंग के क्षेत्र में (बी.टेक., एम.टेक, एम.सी.ए.) व मैंनेजमेंट के क्षेत्र में (एम.बी.ए., एम.आई.बी. तथा डिसास्टर मैनेजमेन्ट, ऐन्टरप्रनियराशिप टैक्सटाईल मैनेजमेन्ट एम.बी.ए.टेक., बी.बी.ए., बी.कॉम आनर्स तथा मौलिक एवं व्यावहारिक विज्ञान (एम एस.सी. रसायन शास्त्र) के पाठयक्रम भी उपलब्ध होंगे। विद्यार्थियों को शिक्षण के अधिक रोजगारोन्मुख तथा उद्यमी क्षेत्र के लिए उद्योगिक प्रशिक्षण पर भी विशेष पाठयक्रम उपलब्ध होगे तथा विदेशी भाषाओं में किसी एक भाषा का शिक्षण अनिवार्य रूप से करना होगा।
संस्थान द्वारा उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों के शिक्षण शुल्क बहुत कम रखा है तथा होनहार मैधावी छात्र तथा जरूरतमंद के लिए संस्था की अनूठी पहल जो छात्रवृत्ति के रूप में शत प्रतिशत शिक्षण शुल्क प्रदान किया जाएगा।
इस विश्वविद्यालय में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होगी जिसमें स्मार्ट क्लॉस रूम, डिजिटल पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं, कम्प्यूटर कक्ष आदि के अलावा वाई फाई, सह पाठयक्रम सुविधाऐं, के साथ खेल के मैदान इस परिसर में उपलब्ध हैं। छात्र-छात्राओं के लिए अलग सर्वसुविधाओं के साथ छात्रवास आदि है।
आगामी सत्र के लिए संगम विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ कर दिया गई है। इस संगम विश्वविद्यालय के चेयरमैन श्री रामपालजी सोनी जो संगम ग्रुप आफ इंडिस्ट्रीज व अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा के सभापति है।
श्री सोनी ने शिक्षा के क्षेत्र में समाज बंधुओं के लिए जो कदम बढाया है वह सराहनीय है और उनकी सोच है कि इससे माहेश्वरी समाज के होनहार प्रतिभावन बच्चों को इससे अधिक-से-अधिक लाभ प्राप्त हो यही उनका मुख्य उद्देश्य है। आप महासभा के अध्यक्ष चुनते ही आपने शिक्षा के क्षेत्र में पहल कदम बढाया जिसमें सबसे प्रथम छात्रवास निर्माण का बिडा उठाया। उसके बाद समाज के लिए संगम यूनिर्वसिटी खोलने का दृढ संकल्प लिया जो आज मृतरूप लिये हुए है।

  इस ख़बर पर अपनी राय दें:
आपकी राय:
नाम:
ई-मेल:
 
   =   
 
ई-मेल रजिस्टर करें

अपनी बात
मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।

मतभेद के बीच मनभेद न आने दें...।